Udaipur Patrika

UDAIPUR PATRIKA

Breaking News
{"ticker_effect":"slide-h","autoplay":"true","speed":3000,"font_style":"normal"}

लेकसिटी की तरह यहां के बाजार भी है पर्यटकों के लिए खास, यहां पर की​जिए खरीददारी और जुड़िए यहां की यादों से

झीलों की नगरी के नाम से मशहूर लेकसिटी के बाजार मॉल्स की तरह ही मशहूर हैं। यहां आने वाले पर्यटक और शहरवासी न सिर्फ शॉपिंग के लिए इन बाजारों का रुख करते हैं, बल्कि घूमने के लिए भी मार्केट को ही चुनते हैं। वैसे इन बाजारों में शॉपिंग के साथ-साथ स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड का भी मजा मिल ही जाता है। शहर के हर मार्केट की अपनी-अपनी खासियत है, लेकिन शहर का हर मार्केट एक अपनी अलग पहचान रखता हैं। अगर आप भी लेकसिटी में खरीदारी करने के आए है, तो चलिए आज हम आपको उन बाजारों के बारे में बताते हैं, जहां आप कीफायती कीमत में शॉपिंग कर सकते हैं। शहर के 9 प्रमुख बाजार में शामिल हाथीपोल बाज़ार, बड़ा बाज़ार, बापू बाजार, चेतक सर्कल बाज़ार, मालदास स्ट्रीट बाज़ार, शिल्पग्राम बाजार, सिटी पैलेस स्ट्रीट उदयपुर, जगदीश मंदिर स्ट्रीट बज़ार, घंटा घर बाजार हैं। जो शहरवासियों से लेकर पर्यटकों के बीच काफी प्रचलित हैं।

Banner

हाथी पोल बाजार– उदयपुर में स्थित हाथीपोल बाज़ार एक लोकप्रिय और प्राचीन बाज़ार है। कहा जाता है कि जो भी घूमने के लिए उदयपुर में पहुचंता है वो यहां से शॉपिंग करता ही करता है। इस बाज़ार में मिलने वाली सबसे फेमस चीज हस्तशिल्प, मोजादिस या जूती और हवादार बुटीक जैसी कई चीजों की शॉपिंग कर सकते हैं। इसके अलावा घर को सजाने के लिए हैंडमेड सामान भी खरीद सकते हैं। हाथीपोल बाजार स्थानीय लोगों के साथ-साथ पर्यटकों के लिए शहर के सबसे लोकप्रिय बाजारों में से एक है। शिल्प कार्य, पारंपरिक कपड़े और डिजाइनर जूते जिन्हें मोजड़ी या जूती के नाम से जाना जाता है, इस बाजार की आत्मा हैं। आप यहां बंधेज और लेहरिया के सुंदर कपड़े भी उचित मूल्य पर खरीद सकते हैं। राजस्थानी कंबल या जयपुरी रजाई बाजार आपको किफायती कीमत में यहां मिल सकती हैं। यह बाजार अद्भुत तरीके से राजस्थान की सांस्कृतिक महानता को दर्शाता है।

1

बड़ा बाजार– क्लॉक टॉवर के करीब स्थित शहर के सबसे पुराने बाजारों में से एक बड़ा बाजार दिन भर पर्यटकों और स्थानीय लोगों से गुलजार रहता है।  बाजार में पारंपरिक राजस्थानी कपड़े, महंगे सोने और चांदी के गहने, बांधनी और बाटिक प्रिंट की साड़ियां और कपड़ा, सौंदर्य प्रसाधन और स्मृति चिन्ह की पेशकश करने वाली कई दुकानें और शोरूम हैं। इस बाजार का एक महत्वपूर्ण खंड मोचीवाड़ा बाजार है, जहां आप सुंदर हस्तनिर्मित जूतियों की एक श्रृंखला से खरीदारी कर सकते हैं।  आप हेन्ड मेड डायरी के शौकीन है तो इस बाजार में आप इस बाजार में आसानी से खरीद सकते हैं। बड़ा बाज़ार पर्यटकों के लिए उदयपुर में शॉपिंग करने के लिए एक अच्छी जगह है। यहां अमूमन सैलानियों की भीड़ रहती हैं। इस मार्केट में आप राजस्थानी फुटवियर, राजस्थानी कपड़े, राजस्थानी आभूषण आदि सामान बहुत कम दाम में खरीद सकते हैं। इस बाजार में चमड़े के बैग, जूते, चप्पल या सैंडल यहां आसानी से मिल जाते हैं।

चेतक सर्कल बाजार – खरीदारी के लिए चेतक सर्किल शहर में एक और महत्वपूर्ण स्थान है, यह मार्केट सुंदर पारंपरिक आभूषण, ग्रीटिंग्स कार्ड, हाथ से पेंट किए गए आभूषण और बक्से, लालटेन, पीतल के बर्तन और प्रसिद्ध रंगीन राजस्थानी कठपुतली के लिए समूचे राजस्थान में प्रसिद्ध है। कहा जाता है यह मार्केट लगभग हज़ार से अधिक तरीके से निर्मित कठपुतलियों के लिए जाना जाता है। इसके अलावा राजस्थानी बेडशीट, राजस्थानी चादर आदि चीजों के लिए फेमस है। यह एक व्यस्त वाणिज्यिक केंद्र है, जहां आप शानदार ढंग से चित्रित किए गए शिल्पकृत कार्यों, धातु उत्पादों, स्वागत कार्ड, डिजाइनर पत्थरों और अलंकरण बक्से की एक अविश्वसनीय श्रृंखला प्राप्त कर सकते हैं। आपको इस जगह पर सुंदर कठपुतली, पारंपरिक रोशनी, और हाथ से तैयार किए गए कागज, चित्रित लकड़ी के बक्से, सुंदर मिट्टी के बरतन और बहुत कुछ मिलेगा।  चेतक सर्कल के करीब स्थित मंडी बाजार मसालों और जड़ी-बूटियों की पेशकश के लिए विशेष रूप से प्रसिद्ध है। निवासियों और यात्रियों के साथ गुलजार, चेतक सर्किल शहर में खरीदारी के लिए एक जरूरी जगह है।

बापू बाजार– बापू बाजार उदयपुर शहर के कई लोकप्रिय बाजारों में से एक है। यह वह जगह है जहां आप किताबों, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, बैग, कपड़े, जूते, क्रॉकरी और विशेष रूप से खादी उत्पादों की खरीदारी कर सकते हैं। ये मार्केट शहर के बीच में सूरजपोल चौराह पर स्थित है। यहां पहुंचने के लिए आप ऑटो रिक्शा या कैब किराए पर ले सकती हैं। उदयपुर की मशहूर चीजें खरीदने के लिए आप भी इस मार्केट का चुनाव कर सकते हैं। वहीं आप बापू बाज़ार में घूम रहे हों, तो यहाँ मिलने वाले स्ट्रीट फ़ूड का भरपूर आनंद भी ले सकते हैं।

मालदास स्ट्रीट बाज़ार– यदि आप सही शादी के कपड़े की तलाश कर रहे हैं, लेकिन बजट कम है, तो वास्तव में यह आपके लिए खरीदारी करने का बेहतरीन स्थान है। इस जगह पर लगातार महिलाओं की भीड़ लगी रहती है क्योंकि वे ऑफर पर विभिन्न वस्तुओं की तलाश करती हैं। मालदास स्ट्रीट में आपको प्रतिस्पर्धी कीमतों पर विभिन्न प्रकार के जातीय परिधान मिलेंगे। यह बाजार अपनी पोशाक सामग्री, आभूषण, बैग और अन्य स्थानीय रूप से निर्मित वस्तुओं के लिए प्रसिद्ध है। शादी है या कोई बड़ा फंक्शन आने वाला है? इन स्टोर्स पर खरीदारी करें और लहंगे, साड़ी, स्कर्ट, जूते और बहुत कुछ जैसे कुछ सबसे खूबसूरत एथनिक कपड़े आपको इस बाजार में मिल सकते हैं

शिल्पग्राम बाजार– हवाला गांव के करीब स्थित, शिल्पग्राम एक पारंपरिक राजस्थानी गांव का अहसास देता है क्योंकि दुकानें मिट्टी और लकड़ी की झोपड़ियों के अंदर स्थापित की जाती हैं। यहां आप दस्तकारी और चमड़े के सामान से लेकर प्रामाणिक राजस्थानी व्यंजन तक कुछ भी राजस्थानी पा सकते हैं। बाजार में ऐसे स्टॉल हैं जो आभूषण, पेंटिंग, चमड़े के उत्पाद, हस्तनिर्मित सामान, टेराकोटा शिल्प की वस्तुएं और यहां तक कि जूते भी बेचते हैं। शिल्पग्राम कला और शिल्प से संबंधित हर चीज के लिए वन-स्टॉप-शॉप है। आप स बाजार में अपने मनपसंद की सामग्री और खरीदारी करने में घंटों समय बिता सकते हैं, और जब थक जाते हैं, तो आप पारंपरिक राजस्थानी भोजन का आनंद ले सकते हैं। परिसर में एक एम्फीथिएटर भी है जहां समय-समय पर लोक नृत्य होते रहते हैं। उदयपुर में खरीदारी का स्वर्ग होने के अलावा, यह स्थान राजस्थान के ग्रामीण जीवन के बारे में जानकारी देता है।

सिटी पैलेस स्ट्रीट– यदि आप हस्तकला की वस्तुएं खरीदना पसंद करते हैं, तो सिटी पैलेस स्ट्रीट पर जरुर जाएं। जहां आपको बिक्री पर विभिन्न प्रकार के दस्तकारी, कढ़ाई वाले बैग और कालीन मिलेंगे। इसके अलावा, आप इस बाजार में उचित मूल्य पर सुंदर राजस्थानी कपड़ों के साथ-साथ हाथ से निर्मित वस्त्र भी खरीद सकते हैं। यदि आप पारंपरिक राजस्थानी कपड़ों को सस्ती दर पर खरीदने के लिए जगह की तलाश कर रहे हैं, तो आपको सिटी पैलेस स्ट्रीट को एक बार जरूर देखना चाहिए। वहीं सुंदर पेन्टिंग भी आपको यहां मिल सकती हैं। यदि आप मेवाड़ शैली पेन्टिंग को पसंद करते है तो आपको इस बाजार में आसानी से मिल सकती हैं।

जगदीश मंदिर स्ट्रीट– प्रसिद्ध हिंदू मंदिर जगदीश मंदिर के निकट स्थित, यह सड़क ऊंट के चमड़े की पत्रिकाओं और डायरियों के लिए प्रसिद्ध है। यह सिटी पैलेस के करीब स्थित है और आमतौर पर बहुत भीड़ रहती है। यहां, आप हस्तनिर्मित लकड़ी के खिलौने और रंगीन कठपुतली भी पा सकते हैं जो घर के चारों ओर सही सजावट के लिए उपयुक्त हैं। उदयपुर का यह बाजार देखने लायक है जहां आप घंटों समय बिता सकते हैं।

   

घंटा घर बाजार- घण्टा घर और जगदीश चौक के पास स्थित, इस बाजार में मीनाकारी, कुंदन और पोल्की वर्क सहित डिजाइनर गहनों की एक श्रृंखला के अलावा उत्कृष्ट हस्तशिल्प की पेशकश करने वाली कई छोटी दुकानें हैं। कुछ अन्य दुकानें भी हैं, जहां से आप काफी किफायती दामों पर प्राचीन चांदी के रत्न और अन्य सजावटी स्मृति चिन्ह खरीद सकते हैं। एक और दिलचस्प चीज जो आप इस बाजार से खरीद सकते हैं वह है पारंपरिक राजस्थानी पगड़ी, जो खूबसूरत कढ़ाई से भरी हुई है। शहर के अन्य बाजारों की तरह, इस जगह पर खाने के विकल्प शानदार हैं और आप यहां कई स्थानीय व्यंजनों का लुत्फ उठा सकते हैं।

 

 

Stay Connected

Share this post:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts
Don't Miss New Updates From Us
By subscribing to our WhatsApp updates, you'll be the first to know about important events and breaking news.
DON'T MISS NEW UPDATES FROM US
By subscribing to our WhatsApp updates, you'll be the first to know about important events and breaking news.