Udaipur Patrika

UDAIPUR PATRIKA

Breaking News
{"ticker_effect":"slide-h","autoplay":"true","speed":3000,"font_style":"normal"}

उदयपुर टुडे क्राइम बुलेटिन 27सितंबर: होटल व्यवसायी व साथियों के खिलाफ फर्जी दस्तावेज से जमीन पर कब्जा

115 चोरी व नकबजनी की वारदातें करने वाले गिरोह का पर्दाफाश

Banner

उदयपुर। शहर की प्रतापनगर और स्पेशल टीम ने एक ऐसे गिरोह का पर्दाफाश किया है जिसने अब तक 115 वारदातें करना स्वीकार है। इसमें इन चोरों ने 80 डीपी से तांबा चोरी करने के साथ-साथ 20 मकानों का ताला तोड़कर जेवरात व नकदी और 15 कबाड़ ेके गोदामों के ताले तोड़कर कबाड़ चोरी करना स्वीकार किया है। इन बदमाशों ने उदयपुर, राजसमंद, चित्तौड़ व भीलवाड़ा में चोरी करना स्वीकार किया है और गुजरात में ले जाकर बेचना बताया है।

पुलिस अधीक्षक भुवन भूषण यादव ने जिले में लगातार बढ़ रही चोरियों और नकबजनी की घटनाओं को लेकर विशेष कार्यवाही के निर्देश दिए। इस पर एएसपी सिटी मंजीत सिंह व डिप्टी शिप्रा राजावत के निर्देशन में थानाधिकारी हिमांशु सिंह व स्पेशल टीम प्रभारी देवेन्द्र सिंह के नेतृत्व मेें हैड कांस्टेबल विक्रम सिंह, धर्मेन्द्र सिंह, सुनील बिश्नोई, मनमोहन सिंह, योगेश, सुखदेव सिंह, भारत सिंह, नारायण लाल, कांस्टेबल नागेन्द्र सिंह, धनराज, रामस्वरूप, रविन्द्र सिंह, उपेन्द्र सिंह, करतारसिंह, रामनिवास, सीताराम, अनिल पूनियां, उत्कर्ष की एक टीम का गठन किया। इस टीम ने अपने स्तर पर पता किया तो सामने आया कि एक गैंग है जो गांवों व आबादी से दूर लग रहे ट्रांसफॉर्मर को नीचे गिरा कर उन में से तांबा चोरी करते है। यह गैंग लोहे तथा स्टील के कबाडियों के गोदामों के भी ताले तोडकर कबाड़ चुराते है और सुनतान ईलाकों में स्थित मकानों के ताले तोडकर भी चोरियों करते है। यह गैंग अधिकतर मामलों में एक गुजरात नम्बर की पिकअप का इस्तेमाल करती है तथा चोरी कर माल इसी पिकअप में लेकर भाग जाते है।

पुलिस ने इस टीम तलाश किया तो पता चला कि एक गुजरात नम्बर की पिकअप में कुछ व्यक्ति चोरी का माल लेकर डबोक की तरफ से उदयपुर आ रहे है। इस सूचना पर पुलिस टीम ने नाकाबंदी की तो एक पिकअप नजर आई, जिसे टीम ने रोकने का ईशारा किया पिकअप को भगाने का प्रयास किया। पुलिस टीम ने बैरिकेट लगाकर गाडी पिकअप रोकी तो वाहन में पांच व्यक्ति सवार थे। पांचों से पूछताछ की तो उन्होंने अपने नाम रोशन लाल पुत्र सुरजमला गुर्जर निवासी बखता का खेडा थाना आसींद भीलवाडा, प्रेमलाल पुत्र गेहरीलाल कीर निवासी ज्योति भवन के पीछे डबोक, फतह सिंह पुत्र भंवरलाल निवासी मेडता काली मंगरी डबोक, शांतिलाल पुत्र भंवरलालजी कालबेलिया निवासी भमरासिया डबोक, सोहन नाथ पुत्र जीवननाथ चौहान निवासी काजयिवास नाथद्वारा राजसमन्द होना बताया। पिकअप को चैक किया तो वाहन में तीन सफेद कट्टे रखे हुए थे।

इन कट्टों को खोल कर देखा तो उसमें ताम्बे के तार, प्लेटें व ताबे का स्क्रेप आदि भरे हुए थे। इन बदमाशों को थाने पर लाकर पूछताछ की तो सभी ने उदयपुर, राजसमन्द, भीलवाडा तथा चित्तौडगढ में अलग-अलग स्थानों से ट्रांफॉर्मर को चोरी करना, अलग-अलग जगहों से लोहे के कबाड के गोदामों में से कबाड की चोरी करना तथा घरों के ताले तोडकर चोरी करना भी स्वीकार किया। इनकी गैंग के दो और साथी अर्जुन सिंह तथा अर्जुन कीर भी है जिनकी तलाश जारी है। आरोपियों की गैंग के अन्य सदस्य भी वांछित है जिनके तार गुजरात राज्य से जुडे हुए है। आरोपियों ने अब तक 115 वारदातें करना स्वीकार किया है। प्राथमिक पूछताछ में उदयपुर, चित्तौड़गढ़, राजसमन्द तथा भीलवाडा में अलग-अलग स्थानों से करीब 80 डीपी से कॉपर चोरी करना स्वीकार किया है। आरोपियों ने 20 मकानों के ताले तोडकर सोने-चांदी के आभूषण व नकदी चोरी करना स्वीकार किया है। आरोपियों ने 15 कबाड के गोदामों में से लोहे, स्टील का स्क्रेप चोरी करना स्वीकार किया है।आरोपियों से पूछताछ की जा रही है, जिनसे ओर भी वारदातें खुलने की संभावना है।

इस तरह से करते है चोरी

आरोपी शहर के बाहरी इलाकों में सूने मकानों की दिन में रैकी करे तथा रात्रि के समय ताला तोड़कर चोरी कर लेते। सुनसान क्षेत्र में स्थित फैक्ट्रियों व गोदामों के ताले तोड़कर अथवा दीवार फांदकर 2-3 व्यक्ति अंदर घुस जाते तथा अन्दर से स्क्रेप चोरी कर लाते जो रोशन गुर्जर की पिकअप में रखकर फरार हो जाते।
लाईन में फाल्ट कर चुराते है डीपी
पुलिस के अनुसार आबादी क्षैत्र से दूर डीपी को देखते तो अर्जुन सिंह व सोहन सिंह दोनों एक लकड़ी से रस्सी बांध कर डीपी के तारों पर फैंककर झटका देते जिससे लाईन फाल्ट हो जाती तथा बाद में खम्मे पर चढ़कर डीपी को नीचे गिरा देते। उसके बाद नट-बोल्ट को खोलकर डीपी से तांबा चोरी कर लेते। तांबा चोरी करके अलग-अलग जगह कबाड़ियों से थोड़ा थोडा तांबा बदलवा लेते तथा शांतिलाल के घर के पीछे बने बाडे में इक_ा करते थे।

हिंतावाला कॉम्पलेक्स की पार्किंग से कार चोरी
उदयपुर। शहर के सुखेर थाना क्षेत्र में एक कॉम्पलेक्स की पार्किंग से अज्ञात चोर कार चोरी कर ले गए।
पुलिस के अनुसार सत्यवीरसिंह पुत्र रिछपालसिंह निवासी हितावाला प्रभु श्री अपार्टमेंट समर्पित कॉम्पलेक्स उदयपुर ने मामला दर्ज करवाया कि 26 सितम्बर को प्रात: 4.50 बजे उसके पर निवास स्थान हिंतावाला प्रभु श्री अपार्टमेंट की पार्किंग से उसकी कार चोरी हो गई। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

घर का ताला तोड़कर चांदी के सिक्के व अन्य जेवरात चोरी
उदयपुर। शहर के सुखेर थाना क्षेत्र में एक व्यक्ति ने अज्ञात चोर के खिलाफ उसके घर का ताला तोड़कर चांदी के सिक्के चोरी कर ले जाने का मामला दर्ज करवाया है।

पुलिस के अनुसार जालमसिंह पुत्र बसन्त सिंह मोजावत निवासी चित्रकूटनगर भुवाणा ने मामला दर्ज करवाया कि 26 अगस्त को उसके पिताजी की मृत्यु होने के कारण उसका पूरा परिवार कठार गांव गया हुआ था। 8 सितम्बर को गांव से चित्रकूट नगर आए तो देखा मेनगेट का ताला लगा हुआ था। साथ ही अन्दर के गेट का ताला टूटा हुआ था कोई अज्ञात व्यक्ति द्वारा उसके पिताजी की अलमारी उसके भाई कमल सिंह की भूतल पर स्थित अलमारी को तोड कर उसमें रखे 5 चांदी के सिक्के, पिताजी के एवं छोटे भाई के 4 चांदी के सिक्के एवं आधे तोले सोने के कान के टाप्स एवं प्रथम तल पर स्थित उसकी अलमारी से 5 छोटे चांदी के सिक्के एवं एक 20 ग्राम चांदी का बडा सिक्का, 70 ग्राम चांदी के लक्ष्मी, गणेश की मूर्ति एवं एक जोडी चांदी के पायजेब चोरी कर ले गए। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

होटल व्यवसायी व साथियों के खिलाफ फर्जी दस्तावेज से जमीन पर कब्जा करने का प्रयास का मामला
उदयपुर। शहर के हाथीपोल थाना क्षेत्र में एक महिला और महंत ने एक होटल व्यवसायी सहित कुछ अन्य के खिलाफ महाराणा से बक्शीस में मिली उनकी जमीन पर कब्जा करने के लिए फर्जी दस्तावेज बनाकर कब्जा करने के प्रयास का मामला दर्ज करवाया है।

पुलिस के अनुसार कुन्दन भट्ट पत्नी सुनिल सुखवाल निवासी राताखेत हर्ष नगर रामपुरा हाल निवासी चरक मार्ग अम्बामाता व महंत प्रयागगिरी पुत्र वैकुठ वासी राजगुरू अवधुत गिरी जी निवासी बडलेश्वर महादेव जी हनुमान जी का मन्दिर जरिया मार्ग हाथीपोल हाल आश्रम खास ओदी दुध तलाई सीसारमा ने प्रमोद कुमार पुत्र नानालाल छापरवाल निवासी होटल सहेली पैलेस सहेली मार्गर्, इसके पुत्र नीरज कुमार छापरवाल, गोपल सिंधी (मेहता) निवासी शक्ति नगर उदयपुर, आशा सिंधी (मेहता) पत्नी गोपाल सिंधी निवासी शक्तिनगर उदयपुर, मुमल पुत्री दोषी व अशोक दोषी निवासी मुमल टॉवर सहेली नगर उदयपुर के खिलाफ मामला दर्ज करवाया कि उनकी जमीन जरिया मार्ग हाथीपोल उदयपुर में स्थित है। इस जमीन पर दो मन्दिर बडलेश्वर महादेव जी एवं हनुमान जी का मन्दिर संतो के निवास स्थान के साथ स्थित है। जिसे महाराणा फतह सिंह के शासन काल 1920 में बक्शीश उनके पॅर्वज गुरू पिता गुसाई काशी गिरी जी एवं गुरू गणेश गिरी जी को मिली थी।

उन्होंने कभी किसी शमशुदीन सैयद एवं उसके वारिसों को नही जानते है ना कभी मिले है। प्रमोद कमार छापरवाल इस प्रकरण में जमीन को अपनी आधिपत्य की बता रहा है जो यह जमीन प्रमोद कमार छापरवाल की कभी नही रही है ना ही अभी वर्तमान में है। न्यायालय में एक प्रकरण सैयद खलील अहमद पुत्र अब्दुल रहमान बनाम शमशुदीन पुत्र अब्दुल रहमान के बीच आपसी विभाजन को लेकर चला। जिसमें ये दोनों जायदाद तत्कालीन मेवाड़ राज्य से क्रय करना बता रहे है। जो लेक व्यू होटल है, इस लेक व्यू होटल जिसमे तीन कमरे एवं बाहर दिन से बरामदा बताया गया है। इसके सामने भी दिन सेन शौचायल था, जिसे दीन मोहम्मद ने अपने पडोस भी अंकित किये है। जबकि इनकी जमीन जिस पर संतो का निवास स्थान बना हुआ है। व उनके पूर्वज गुरू काशी गिरी जी एवं गणेश गिरी को 1920 में महाराणा फतह सिंह ने बक्शीस पत्र द्वारा दिया था, उसमें पहले ही वहां निवास स्थान बना हुआ है। जिस पर लगभग 35-40 कमरों का निवास स्थान है एवं इसके पड़ोस तीनों तरफ आम रास्ता एवं चौथी तरफ स्वरूप सागर की पाल है, जो आज भी मौके पर मौजूद है। जिसका वह एक मात्र वारिस व मालिक है। इनके पडोस व मौके पर हमारी जमीन से बिलकुल मिलान नही करता है।

इसी दौरान तीनो पक्षकारों की मृत्य हो जाने के कारण प्रमोद कुमार ने इस बात का फायदा उठाकर जमीन पर कब्जा करने के लिए फर्जी दस्तावेजों के आधार पर मुस्लिम परिवार के नए वारिसान बनाकर फर्जी रजिस्ट्री एवं एक्सचेंज एक ही दिनांक को निष्पादित करवा दिया। जिसका प्रमाण यह है कि प्रमोद कुमार छापरवाल इस जमीन का मालिक नहीं है। फिर भी इन्होंने सहेली नगर में स्थित 165 स्कवायर फीट की दुकान मुमल टॉवर में इस परिवार को देकर करीब 31000 स्कवायर फीट की जमीन जो मार्केट के बीचों-बीच है। उसको सस्ते भाव में खरीदने का पडयंत्र किया, जिससे वह एवं उनकी धर्मपुत्री कुंदन भट्ट अनजान है। संत ने इस जमीन को 26 फरवरी 2021 को दान पत्र कुन्दन भट्ट पुत्री स्व. एल एन भट्ट पत्नी सुनिल सुखववाल निवासी हर्ष नगर रामपुरा हाल चरक मार्ग अम्बामाता के नाम कर दी। जो उनके बाद कुंदन भट्ट का होगा। इसी जमीन का प्रमोद कुमार छापरवाल ने पुरातत्व विभाग के अधिकारियों से मिलीभगत कर तत्कालीन महाराणा के नाम से नक्शा एवं फर्जी दस्तावेज बनवाये है।

उन्होंने इसी जमीन की 2007 में प्रमाणित प्रति लिपि निकलवाई है। अगर कोई तत्कालीन राजा किसी मुस्लिमपरिवार के नाम से दुसरा दस्तावेज होता तो उनकी प्रमाणित प्रतिलिपि में पुरातत्व विभाग द्वारा कोई तो साक्षात्कार या अंकन होता। पूर्व में भी हाथीपोल थाने में एक परिवाद दिया था, जिसमें बताया कि प्रमोद कुमार छरापरवाल जमीन में अतिक्रमण कर रहा है एवं हमारे निवास स्थान की दीवार पर होटल लेक व्यू के नाम से कुछ व्यक्तियों के नाम जिसमे प्रमोदकुमार छापरवाल, उसका बेटा नीरज छापरावाल, आशा सिंधी, अशोक दोषी, मुमल दोषी अपनी जमीन होना दीवार पर लिखवा दिया है। पूर्व में भी अधिकारियों को दस्तावेज देकर कार्यवाही की मांग की पर किसी ने कार्यवाही नहीं की। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

पंचायत की रोड़ व नाली तोड़ने का विरोध करने पर वार्ड पंच से मारपीट
उदयपुर। जिले के सायरा थाना क्षेत्र में एक वार्ड पंच ने कुछ लोगों के खिलाफ पंचायत की नाली व सड़क को तोड़ने का विरोध करने पर पत्थरों से मारपीट करने का मामला दर्ज करवाया है।

पुलिस के अनुसार पिंकी बाई पत्नी मोहन लाल नागदा निवासी ब्राहमणों का कलवाणा सायरा ने मामला दर्ज करवाया कि 26 सितम्बर को पूनाशंकर पुत्र कन्हैयालाल नाई, छगनी बाई पत्नी पुनांशकर नाई निवासी ब्राह्मणो का कलवाणा वाले ने आम सड़क जो पहले से छोटा है तथा उन्होंने गाँव की नाली तोड़कर घर का पाया डालकर रोस निकाल रहा था। जिस पर इनकों उसने वार्ड पंच होने के नाते मना किया तो इन लोगों ने गाली-गलौच करते हुए पत्थर से मारपीट की। उसे जान से मारने पर उतारू हो गए। जिस पर वह घर के अंदर जाने लगी तो इन आरोपियों ने उस पर पत्थर से वार किए, जिससे उसके दोनों हाथ, पैर, पीठ पर पत्थर लगने से गंभीर चोंटे आई। इस दौरान धर्मेश पुत्र रतन लाल, मनीष पुत्र पन्नालाल, प्रकाश पुत्र अम्बालाल निवासी ब्राह्मणो का कलवाणा वालो ने बीच-बीच करने आए तो उनके साथ भी धक्का-मुक्की कर पत्थर से हमला कर घायल कर दिया। इसके बाद आरोपियों ने पंचायत की नाली एवं रोड तोड़कर उस पर अतिक्रमण कर रहे है। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

युवक का अपहरण कर 35 लाख की फिरौती मांगने में दो हिस्ट्रीशीटर गिरफ्तार
उदयपुर। शहर की सुखेर थाना पुलिस ने एक युवक का अपहरण कर 35 लाख रूपए की फिरौती मांगने में दो हिस्ट्रीशीटर को गिरफ्तार किया है।

पुलिस के अनुसार शंकर रेबारी पुत्र रामा रेबारी निवासी बम्बोला सरेकला सुखेर ने मामला दर्ज करवाया कि उसका पुत्र किशन रेबारी (24) जो प्रोपर्टी का काम कमीशन बेस पर करता है एवं गत एक वर्ष से उसके पुत्र को सरेकलां निवासी भूपेन्द्र सिंह पुत्र वागसिंह धमकियां दे रहा था क्योंकि उसका पुत्र भूपेन्द्र सिंह से जमीन के 10 लाख रूपये मांगता है। उसमें भूपेन्द्र सिंह के साथ मे सुखेर थाने का हिस्ट्रीशीटर दीपक मेनारिया व किशन मेनारिया को भूपेन्द्र सिंह द्वारा सुपारी देने के कारण ये दोनों हिस्ट्रीशीटर उसके पुत्र की कुछ दिनो से रैकी कर रहे थे। 1 फरवरी को उसकी बहन के पुत्र लादूराम के पास में नाथद्वारा मंगल चाय होटल पर किशन मेनारिया एंव दीपक मेनारिया व एक अन्य व्यक्ति गये थे एंव उन्होने किशन के बारे मे पूछा। साथ ही लादूराम को कहा कि वे किशन को जान से मार देंगे। 2 फरवरी को उसके भाई गिरवर के घर को फोन कर किशन ने कहा कि दीपक मेनारिया की गैंग ने उसका अपहरण कर लिया है एवं उसे मार रहे है। इसके बाद फोन स्वीच ऑफ हो गया। इस पर उसी समय पुलिस को सूचना दी। रात्रि को 11 बजे फिर से गिरवर के नम्बर पर फोन कर किशन ने कहा कि उसे बचा लो वरना ये उसे मार देंगे। इसके बाद से ही उसके नम्बर पर बार-बार फोन करके 35 लाख रूपए फिरोती की मांग कर रहे है। इस पर पुलिस ने मामला दर्ज कर इस प्रकरण में दीपक मेनारिया उर्फ दीपू पुत्र प्रेमशंकर निवासी चीरवा व किशनकांत उर्फ किशन पुत्र माधवलाल मेनारिया निवासी चीरवा सुखेर को गिरफ्तार किया है।

दुकानदार को वसूली के लिए धमकाने में दो बदमाश गिरफ्तार
उदयपुर। शहर की सविना थाना पुलिस ने एक दुकानदार को वसूली के लिए धमकाने में एक आरोपी को गिरफ्तार किया है।

पुलिस के अनुसार रमेश पुत्र गौरीशंकर नागदा निवासी सेक्टर 11 ने मामला दर्ज करवाया कि उसकी मोबाईल की दुकान पारस चौराहा सेक्टर 11 पर जय मातेश्वरी मोबाईल एवं इलेक्ट्रोनिक के नाम से है। पारस चौराहाए सेक्टर 11 मेन रोड मीरा कला मण्डल के सामने शोएब उर्फ गोलू ने पारस चौराहे पर ही अपने साथियों के साथ अपनी बैठक बना रखी है। शोयब उर्फ गोलू और उसका एक अन्य साथी जो कि पिछले दो माह से उसकी दुकान पर आ कर पैसों की मांग कर रहा है। शोयब अपने एक साथी के साथ 14 सितम्बर की शाम 7-8 बजे उसकी दुकान पर आया और झगड़ा कर 10 हजार रूपए मांगे उसने देने मना किया तो आरोपी ने चाकू से हमला करने का प्रयास किया। आरोपी ने उसे धमकाया। इस पर पुलिस ने मामला दर्ज कर इस प्रकरण में मनीष पुत्र किरण मीणा निवासी बलेवडी ऋषभदेव खेरवाडा हाल गली नम्बर 1 कैलाश कॉलोनी सूरजपोल व शोएब खान उर्फ भोलू पुत्र मोहम्मद सिराज निवासी किशनपोल सूरजपोल को ेिगरफ्तार किया है।

डिप्रेशन में चल रहे वृद्ध ने विषाक्त सेवन कर की आत्महत्या
उदयपुर। शहर के सविना थाना क्षेत्र में एक वृद्ध ने डिप्रेशन के चलते अपने ही घर में विषाक्त सेवन कर आत्महत्या कर ली।
पुलिस के अनुसार रूपलाल (65) पुत्र लाला डांगी निवासी एकलिंगपुरा सविना जो करीब 5-6 माह से डिप्रेशन में चल रहा था और इसका उपचार भी करवाया जा रहा था। इस वृद्ध ने मंगलवार शाम को किटनाशक पी लिया। तबीयत खराब होने पर परिजनों ने पूछा तो उसने बताया कि उसने किटनाशक पी लिया, जिसे परिजन एमबी चिकित्सालय लेकर गए, जहां पर उपचार के दौरान दम तोड़ दिया। सूचना पर हैड कांस्टेबल फतह सिंह ने पोस्टमार्टम करवा शव परिजनों के सुपुर्द कर दिया।

 

 

Stay Connected

Share this post:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts
Don't Miss New Updates From Us
By subscribing to our WhatsApp updates, you'll be the first to know about important events and breaking news.
DON'T MISS NEW UPDATES FROM US
By subscribing to our WhatsApp updates, you'll be the first to know about important events and breaking news.