Udaipur Patrika

UDAIPUR PATRIKA

Breaking News
{"ticker_effect":"slide-h","autoplay":"true","speed":3000,"font_style":"normal"}

पान विद चॉकलेट और मुंह में आग फिर भी मज़ा, इस पान का स्वाद बना देगा आपको दिवाना

अक्सर आप पान और चॉकलेट दोनों का नाम सुनते है तो इन्हें खाने के लिए कभी ना नहीं करते होंगे। क्या आपने सोचा है कि इन दोनों का ज़ायका आपको एक साथ मिल जाए तो फिर क्या ही स्वाद होगा। जी हां हम बात कर रहे हैं पान विद चॉकलेट यानी चॉकलेट पान की। यदि आप भी ट्राई करना चाहते हैं  पान की तरह-तरह वैरायटी तो पहुंच जाइए मस्ताना पान की दुकान पर। मस्ताना पान दुकान में न सिर्फ आपको चॉकलेट पान का स्वाद मिलेगा बल्कि यहां आपको फायर पान, मीठा पान, आईस पान और कटोरी पान की भी वैरायटी मौजूद मिलेगी।

Banner

   

मस्ताना पान की दुकान पर आपको कई तरह-तरह के पान खाने को मिलेंगे। जिसमें चॉकलेट पान और फायर पान बेहद फेमस हैं। दुकान संचालक सुमित बजाज बताते है कि 7-8 साल पहले शुरुआत की थी। इसमें सफेद चुना, कत्था, मुखवास, पान की चटनी, सौंफ, चेरी, नारियल पाउडर, गुलकंद, तिनका सुपारी, स्ट्रॉबैरी फ़्लेवर चटनी आदि डाला जाता है। इन सामग्रियों से बने पान को चॉकलेट में डिप करके उस पर स्प्रिंकल्स डाले जाते है फिर इस चॉकलेट पान को फ्रिज किया जाता है। चॉकलेट पान खास कर के बच्चो को ध्यान में रखते हुए बनाया जाता है क्योंकि बच्चे दूसरा पान नही खा पाते, लेकिन सिर्फ बच्चे ही नहीं इस चॉकलेट पान को बड़े-बुज़ुर्ग भी इस पान को पसंद करते है।

मस्ताना पान की दुकान देहली गेट पर सन् 1961 से संचालित है और लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है। दुकान संचालक सुमित बजाज का कहना है कि पान बनाने का काम परंपरागत हैं। पीढ़ी दर पीढ़ी पान बनाने का काम हमारी दुकान पर अभी तक जारी हैं। उन्होंने बताया कि मस्ताना पान की दुकान की शुरुआत उनके दादा राम बजाज द्वारा की गई थी। इसके बाद उनके पिता राजकुमार बजाज ने इस दुकान में बान बनाने का काम जारी रखा, इसके बाद अब सुमित बजाज इस दुकान की देख रेख कर रहे हैं और लोगों को तरह-तरह के पान खिला रहे हैं।

   

सुमित बजाज ने बताया की वह फायर पान में घर पर बना हुआ स्पेशल मैजिक मसाला डालते है जिस वजह से पान में आग लगती है और लोग उसे मजे से खाते है। चॉकलेट और फायर पान के अलावा मस्ताना पान पर मीठा, आइस और कटोरी पान भी है। वहीं अब जल्द ही स्मोक पान भी शुरू करने वाले है।  मस्ताना पान की दुकान सुबह 11 बजे से रात 11 बजे तक खुला रहता है।

पान की कीमत 

चॉकलेट पान – 50/-

फायर पान – 60/-

मीठा पान – 30/-

आइस पान – 70

कटोरी पान – 30/-

Stay Connected

Share this post:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts
Don't Miss New Updates From Us
By subscribing to our WhatsApp updates, you'll be the first to know about important events and breaking news.
DON'T MISS NEW UPDATES FROM US
By subscribing to our WhatsApp updates, you'll be the first to know about important events and breaking news.